Pages

Jun 2, 2016

Get Ready to GO more with Datsun Redi-Go


यदि हम भारतीय कार बाजार की बात करें तो इसके लोअर मिडिल क्लास को आज हर कंपनी टारगेट कर रही है. यूँ आये दिन कोई न कोई कार लांच होते रहते हैं लेकिन हम इस पोस्ट में एक ऐसे कार के बारे में चर्चा करेंगे जो इन दिनों युवाओं को खास पसंद आ रहा है.



यदि मोटे तौर पर देखा जाय तो एक व्यक्ति यदि कार खरीदने जाता है तो अपनी कार में क्या फीचर चाहता है. सबसे पहले तो उसका कार देखने में आकर्षक और स्टाइलिश हो, उसकी बजट के अनुसार हो और उसकी माइलेज बहुत अच्छी हो. आइये हम इस कसौटी पर Datsun Redi-Go कार को परखते हैं.

DatsunRedi-Go कार compact crossover और  urban hatchback का एक अनोखा फ्यूज़न है. Fun. Freedom. Confidence. The ultimate Urban Cross - Datsun redi-GO - the capability of a crossover with the convenience of a hatchback. इसे आप  "Urban Cross" कार भी कह  सकते हैं. 
इसकी संरचना युकान डिज़ाइन पर आधारित है. इसका instrument panel बहुत ही sporty और stylish है. यदि आप इसे आगे से देखे तो आपको D-Cut ग्रील दीखेगा जो इसकी उच्च गुणवत्ता को दर्शाता है. इसके अन्दर बैठने के बाद इसके high स्टांस का पता चलता है जिससे इसका view area बढ़ जाता है और सफ़र करने में सुकून मिलता है.

भारतीय सड़कों पर गाड़ियों का रोड clearance बहुत मायने रखता है और इस कार का ground clearance 185 mm है जो गाडी से सामने की बाधाओं को लगभग समाप्त कर देता है. 

इसमें दिन में जलनेवाले लैंप लगाये गए हैं जिससे लोगों को यह पता चल जाता है कि कार आ रही है. यह लोगों के सुरक्षा की दृष्टि से एक बहुत ही अनोखा फीचर है.

यदि head लैंप की बात करें तो यह बहुत ही आकर्षक और तकनीकी रूप से advanced है. यह नाटकीय रूप से elongated प्रोजेक्टर की तरह है. यह फीचर Datsun Redi-Go को बाजार में उपलब्ध सारे कारों से अलग और विशिष्ट बनाता है. इसका पीछे लगा लैंप भी बहुत आकर्षक और stylish है. 

अब बात करते हैं गाड़ी के आंतरिक बनावट और विशेषता की. कार के अन्दर पर्याप्त space है. इसके डैशबोर्ड की बनावट आधुनिक और बहुत ही आकर्षक है. सीट बनाने में प्रयुक्त फैब्रिक भी अच्छी क्वालिटी का है. 

ऑडियो सिस्टम में रेडियो, सीडी, MP3 आदि सब लगे हैं यानि आपके गीत-संगीत के लिये भी hi-tech इंतजाम है. खिडकियों में पॉवर विंडोज लगे हैं, जिसे ड्राईवर या सवार अपनी सुविधानुसार आसानी से ऊपर नीचे कर सकते हैं. जब मन में आये, ठंडी हवा के झोंकों का आनंद ले सकते हैं.

Datsun Redi-Go कार में 5 गियर हैं. ड्राईवर कंप्यूटर का स्क्रीन बहुत बड़ा है जिसमें स्पीडोमीटर, औडोमीटर, फ्यूल मीटर सब लगा है जो कार के लिये जरुरी सभी parameters को display करता रहता है.

कार में लगा air-conditioner बहुत ही बढ़िया है. इसके कुलिंग points इतने अच्छे है जिससे सीट पर बैठे लोगों को सहज ठंडक मिलता रहे.
सबसे बड़ी बात गाड़ी की माइलेज, जो कम्पनी 25.17 km प्रति लीटर दावा करती है जो एक 799 cc इंजन द्वारा दिया गया बढ़िया fuel efficiency कहा जायेगा. इसके अलावे भी Datsun Redi-Go car में कई अन्य महत्वपूर्ण फीचर हैं. 

इस कार को विशेष रूप से भारतीय बाजार और ग्राहकों के लिये बनाया गया है. भारत जैसे विकासशील देश में जहाँ लोग छोटी और फैमिली कार खरीदना पसंद करते हैं ताकि वे अपने ऑफिस के साथ ही साथ आसपास घूमने फिरने भी जा सकें या इसको यात्री कार के रूप में कर सकें, उनके लिये एक बेहतर विकल्प है. 


No comments:

Post a Comment